हाउसप्लंट महान हैं और हमारे पास पेश करने के लिए कई स्वास्थ्य लाभ हैं लेकिन हम में से अधिकांश के पास “ग्रीन थंब” नहीं है और परेशानी मुक्त देखभाल पसंद करते हैं।

यद्यपि यह पौधों को घर के अंदर उगाने के लिए चुनौतीपूर्ण लग सकता है, आपके घर में इनडोर पौधों के लाभों को फिर से प्राप्त करने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं।

कम रखरखाव संयंत्र, जैसे कि रसीला और कैक्टि का चयन करके, कोई भी अधिक हरे रंग को अंदर ला सकता है। रसीला और कैक्टि को चुनने पर विचार करें और सभी स्वास्थ्य लाभ इनडोर उद्यान की पेशकश को जानें।

लाभ 1: वे हमें बेहतर साँस लेने में मदद करते हैं

अपने घर में रसीला और कैक्टि को जोड़ने, अपनी ताजी हवा रखने और पर्यावरण से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करें। पौधे हमारे श्वसन अपशिष्ट (कार्बन डाइऑक्साइड) को अवशोषित करते हैं, और वे इसे मजबूत शरीर बनाने के लिए पौधों के कार्बोहाइड्रेट में बदल देते हैं जो बदले में हमारे लिए साँस लेने के लिए शुद्ध, स्वच्छ, जीवन-सशक्त ऑक्सीजन बनाते हैं।

लाभ 2: वे हमारी उत्पादकता बढ़ाते हैं

चाहे वह रंग और बनावट हो जो मन को शांत करता है या प्रकृति की याद दिलाता है जो हमें सुकून देता है, इनडोर पौधों को हमारे मनोदशा और एकाग्रता में सुधार करने के लिए जाना जाता है। आपके घर या कार्यालय में रसीला और कैक्टि होने से आपका दिन उत्पादक, शांतिपूर्ण और पुरस्कृत होगा।

लाभ 3: वे हीलिंग पॉवर्स है

कैक्टि शांति, विश्राम और गहन चिकित्सा मुद्दों के लिए आस पास होने वाले महान पौधे हैं। एगेव और एलोवेरा जैसी कुछ किस्मों में भी कई बीमारियों को दूर करने के लिए लंबे समय तक इस्तेमाल होने वाले हीलिंग गुण होते हैं। एगेव को प्राकृतिक एंटीसेप्टिक के रूप में जाना जाता है जिसका उपयोग कट और जलन और एलोवेरा पौधों के जेल के उपचार के लिए किया जाता है जो सनबर्न, कट और घाव को कम करता है।

लाभ 4 : वे कहीं भी रह सकते हैं

रसीला और कैक्टि आपके स्थान में थोड़ी हरियाली और दृश्य रुचि जोड़ने के लिए आपका सबसे अच्छा दांव है। अपने कम रखरखाव वाले व्यक्तित्व और उथले जड़ प्रणाली के साथ, ये सुंदरियां एक अद्वितीय उद्यान बनाते समय उपयोग करने के लिए एकदम सही पौधे हैं – एक स्थान पर कला और प्रकृति प्राप्त करना!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *