हाउसप्लंट्स के पीले पत्तों कारण और इसके समाधान

हाउसप्लंट्स पर पीले पत्ते एक आम दृश्य हैं, लेकिन यह जानना मुश्किल हो सकता है कि यह आपके पोषित पौधे के साथ समस्या का संकेत है या नहीं। यह लेख हाउसप्लंट्स पर पीले रंग के पत्तों के सामान्य कारणों पर चर्चा करने वाला है, जिसमें बताया गया है कि प्रत्येक कारण की पहचान कैसे करें और किसी भी समस्या को ठीक करने में आपकी सहायता करें।

हाउसप्लंट्स पर पीले पत्तों के कारण: पीले रंग की पत्तियां पानी, प्रकाश, तापमान, आर्द्रता, उर्वरक, कीट या बीमारी के साथ समस्याओं के कारण हो सकती हैं। हाउसप्लंट्स प्राकृतिक पत्ती की उम्र बढ़ने या कम होने के कारण भी पीले पत्ते विकसित कर सकते हैं। अपने पौधे को ठीक करने के लिए कारण की पहचान करना महत्वपूर्ण है।

हाउसप्लंट्स पर पीले पत्तों के कारण

अपने पोषित हाउसप्लंट्स की पत्तियों को पीले रंग में देखना हमेशा निराशाजनक होता है, और यह हमेशा स्पष्ट नहीं होता है कि क्या हो रहा है। अपने किसी एक हाउसप्लंट को अपने सबसे अच्छे से कम देखना निराशाजनक हो सकता है। हालांकि, इस निराशा का बहुत कुछ पता नहीं है कि क्या हो रहा है से आता है।

शुक्र है, यदि आप पीलेपन के पैटर्न को देखते हैं, तो पौधे की स्थिति कैसी है, और देखभाल के अन्य पहलुओं का आकलन करें, आमतौर पर इसका कारण निर्धारित करना और इसके बारे में कुछ करना संभव है।

हालांकि हाउसप्लंट्स पर पीली पत्तियों के सभी कारण असामान्य नहीं हैं, यह अक्सर संकेत है कि पौधे तनाव का अनुभव कर रहा है। पीलापन सामान्यीकृत हो सकता है, सभी पत्तियों को प्रभावित कर सकता है, या आपके पौधे के सिर्फ एक क्षेत्र को प्रभावित कर सकता है। कभी-कभी बस टिप या पत्तियों के किनारे पीले हो जाते हैं। अन्य बार पत्तियों पर पीले धब्बे हो सकते हैं। प्रत्येक स्थान या पत्ती असामान्यता एक कारण है जो आपको कारण निर्धारित करने में मदद करता है।

ओवरवॉटरिंग

ओवरवॉटरिंग सबसे आम घरेलू समस्याओं में से एक है, और यह भी houseplants पर सामान्यीकृत पीले पत्तों का नंबर एक कारण है। यह अधिकांश हाउसप्लंट्स की निचली पत्तियों को पहले पीले रंग में बदलने का कारण बनता है, लेकिन एक गंभीर मामला पूरे पौधे में पीले पत्तों के परिणामस्वरूप हो सकता है।

आपका पौधा बूंद-बूंद और पत्ती गिरने के लक्षण भी दिखा सकता है, जिससे आपको लगता है कि अंडरवॉटरिंग समस्या हो सकती है। अपने संयंत्र की सावधानीपूर्वक जांच करें, क्योंकि इस मुद्दे को जल्दी से पहचानना महत्वपूर्ण है और अपने संयंत्र को ठीक करने के लिए कदम उठाएं।

अतिवृष्टि के कारण हाउसप्लंट्स पर पीले पत्ते जड़ों पर सोगी मिट्टी के प्रभाव के कारण होते हैं। यद्यपि मिट्टी के नीचे दबे हुए, जड़ों को जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति की आवश्यकता होती है। यह आम तौर पर पॉटिंग माध्यम के बीच वायु रिक्त स्थान द्वारा सुविधाजनक होता है, जो हवा को स्वतंत्र रूप से मिट्टी में प्रवेश करने की अनुमति देता है।

एक ओवरवॉटर हाउसप्लांट में उगी हुई मिट्टी विकसित होती है, जिसमें लंबे समय तक पानी भरे रहने के कारण वायु रिक्त स्थान होता है। यह हवा को जड़ों तक पहुंचने से रोकता है जहां इसकी आवश्यकता होती है।

यदि आप अपने हाउसप्लांट के पत्तों के सामान्यीकृत पीलेपन को देखते हैं, तो यह देखने के लिए जांचें कि क्या मिट्टी नरम है और जड़ों की जांच करें। सुनिश्चित करें कि घिनौनी या सड़ी हुई जड़ों, या किसी सड़ी हुई गंध के कोई संकेत नहीं हैं। यदि वहाँ हैं, तो आपको पीले पत्तों का कारण मिल गया है।

ओवरवॉटरिंग के कारण पीले पत्तों के कारण कारक

दिलचस्प है, अतिवृद्धि केवल बहुत बार पानी भरने के अलावा कई चीजों के कारण हो सकती है। कोई भी कारक जो मिट्टी के जल निकासी को कम करता है या मिट्टी के माध्यम से प्रसारित करने में सक्षम ऑक्सीजन की मात्रा को कम करता है, समस्या में योगदान कर सकता है।

पॉट में कम जल निकासी

अपर्याप्त जल निकासी छेद के साथ एक पॉट, या जल निकासी छेद बिना मिट्टी के पानी को बाहर निकालने से अतिरिक्त पानी को रोक देगा। यह पानी जड़ों को घेर लेगा और वायु रिक्त स्थान को भर देगा, धीरे-धीरे आपके खराब हाउसप्लांट का दम घुट जाएगा।

यह तब भी हो सकता है जब आप पानी भरने के बाद ड्रिप ट्रे या कैशपॉट को खाली करना भूल जाते हैं। अधिकांश हाउसप्लंट को अच्छी तरह से पानी पिलाया जाना पसंद है, लेकिन अतिरिक्त पानी को निकास की अनुमति दें, और 10-15 मिनट के बाद ड्रिप ट्रे को खाली करें।

पूरी तरह से सूखा मिट्टी

अधिकांश हाउसप्लंट प्रकाश, अच्छी तरह से पानी पॉटिंग मिश्रण में सबसे अच्छा करते हैं। मिश्रण में पर्याप्त वातन होना चाहिए ताकि जब आपके पौधे को पानी दिया जाए तो यह संतृप्त न हो।
घने मिट्टी में आसानी से जल भराव हो जाता है, जिसके परिणामस्वरूप खराब वातित, अस्वास्थ्यकर जड़ें होती हैं जो जल्द ही पौधे की जरूरतों को पूरा करने में असमर्थ होंगी। खराब नाली वाली मिट्टी को सूखने में भी अधिक समय लगता है, जिससे समस्या और भी बढ़ जाती है।

पॉट जो बहुत बड़ा है

एक गमला जो आपके पौधे के लिए बहुत बड़ा है, उसमें अतिवृद्धि के लक्षण भी दिखाई देंगे। पानी भरने के बाद, एक बड़े बर्तन में मिट्टी की एक बड़ी मात्रा को सूखने में एक लंबा समय लगेगा, जिससे मिट्टी की मिट्टी में बैठे जड़ों को विस्तारित अवधि के लिए छोड़ दिया जाएगा।

आपके प्लांट की पसंद

अंत में, होमप्लस की आपकी पसंद पर पीले पत्तों का कारण होने के कारण ओवरवेटिंग की संभावना पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। Succulent और Cactus को सूखे से निपटने के लिए अनुकूलित किया जाता है, लेकिन उनकी एच्लीस हील पानी में डूबने वाले ओवरहेनरीक माली हैं। पौधों जो लगातार नम मिट्टी पसंद करते हैं वे मध्यम ओवरवेटिंग से बचने की अधिक संभावना रखते हैं, लेकिन कोई भी पौधे बहुत लंबे समय तक गंदी मिट्टी में बैठना पसंद नहीं करता है।

इसलिए यदि आप अपने हाउसप्लांट की पत्तियों के सामान्यीकृत पीलेपन को देखते हैं, तो जिस मिट्टी का उपयोग कर रहे हैं, उस मिट्टी के आकार की जांच करें, पौधे के संबंध में बर्तन के आकार के बारे में सोचें, और उस पौधे के प्रकार पर विचार करें जो आप बढ़ रहे हैं।

एक ओवरवॉटर हाउसप्लांट को कैसे ठीक करें

ओवरवॉटर हाउसप्लांट को ठीक करना काफी हद तक इस बात पर निर्भर करता है कि समस्या कितनी गंभीर है। यदि आपने समस्या को जल्दी पकड़ लिया है, और आपके पौधे में बस कुछ हल्का पीलापन है, तो बस मिट्टी को सूखने दें और भविष्य में अधिक संयम से पानी दें। हालांकि, यदि समस्या अधिक व्यापक है, या जड़ों को सड़ने का कोई सबूत है, तो आपको तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए। अपने पौधे को फिर से लगाएँ, सभी प्रभावित जड़ों को प्रीनेस्ट करें, और अपने पौधे को ठीक होने में मदद करने के लिए कुछ टीएलसी दें। 

अंडरवॉटरिंग
 विपरीत मुद्दे पर आगे बढ़ते हुए, अंडरवॉटरिंग भी पीले पत्तों का कारण बन सकती है। यह आमतौर पर तब होता है जब संयंत्र में सभी पर्णसमूह को जीवित रखने के लिए बस अपर्याप्त पानी होता है। पत्तियों को गिराने, कर्लिंग करने और छोड़ने के लिए जाँच करके आप इस समस्या को आसानी से पहचान सकते हैं। निचली पत्तियों की संभावना पीले और कर्ल हो जाएगी। पत्ती ड्रॉप जल्द ही इस प्रकार है।

पुराने पत्ते की तुलना में छोटी पर्णहीनता विलुप्त हो जाती है। आप भूरे रंग के पत्तों के सुझाव या पत्ती के किनारों को भी देख सकते हैं, और लंबे समय तक अंडरवेटिंग के साथ। नए पत्ते छोटे होते हैं और पौधे की समग्र वृद्धि भी धीमी या अवरुद्ध हो जाएगी। बेशक, मिट्टी भी बहुत शुष्क होगी, इसलिए समस्या की पहचान करने के लिए लक्षणों के संयोजन की तलाश करें।
कैसे एक पानी के नीचे हाउसप्लांट को ठीक करने के लिए

यहाँ समाधान बहुत मुश्किल नहीं है। बस अपने पौधे को अधिक बार पानी दें। यह आमतौर पर पानी के हाउसप्लांट को पूरी तरह से सबसे अच्छा होता है जब उन्हें पानी पिलाने की आवश्यकता होती है, जिससे पानी को बर्तन के माध्यम से सही चलने की अनुमति मिलती है, जिससे मिट्टी को भिगोया जाता है। फिर पौधे द्वारा पसंद की गई डिग्री को सूखने के लिए छोड़ दें।

याद रखें कि ऐसे कई कारक हैं जो अंडरवॉटरिंग में योगदान कर सकते हैं। गमले की तुलना में तापमान, वायुप्रवाह, आर्द्रता, विकास दर, मौसम, गमले का आकार और पौधे का आकार सभी पानी की आवश्यकताओं पर बड़ा प्रभाव डाल सकते हैं।

यह अक्सर आश्चर्य की बात है कि हाउसप्लंट्स की पानी की आवश्यकताएं पूरे वर्ष में कितनी बदल जाती हैं। एक पौधे को सर्दियों के दौरान हर 2-3 सप्ताह में पानी देने की आवश्यकता होती है, गर्मी के दौरान हर कुछ दिनों में पानी देना पड़ सकता है जब तापमान गर्म होता है और पौधे जल्दी से बढ़ रहा होता है।

जाँच करें कि क्या आपके हाउसप्लंट्स को हर दिन या दो मिनट में मिट्टी को महसूस करने, पत्ते की जाँच करने, बर्तन के वजन का परीक्षण करने, जब अधिक पानी की आवश्यकता होती है, जांचने के लिए पानी की आवश्यकता है। एक बार जब आपको यह महसूस हो जाता है कि आपके पौधों को कितनी बार पानी पिलाने की आवश्यकता है, तो आप उन पर कितनी बार जांच कर सकते हैं, इसे कम करने में सक्षम हो सकते हैं। यदि आप अपने आप को रात में जागते हुए पाते हैं क्योंकि आपको सिर्फ यह महसूस हो रहा था कि आपका कोई गृहस्थ प्यासा था, तो आप बहुत दूर निकल गए होंगे।

पानी की गुणवत्ता की समस्याएं हाउसप्लंट्स पर पीले पत्तों का कारण बन सकती हैं

तीसरा पानी का मुद्दा जो हाउसप्लंट पर पीले पत्तों का कारण बन सकता है वह पानी की गुणवत्ता है। कुछ हाउसप्लंट इस बारे में काफी संवेदनशील हो सकते हैं कि आप उन्हें किस तरह के पानी का उपयोग करते हैं। नल के पानी में आमतौर पर क्लोरीन और क्लोरैमाइन होते हैं, साथ ही भंग खनिज, फ्लोराइड और यहां तक ​​कि भारी धातुएं भी होती हैं, जो हाउसप्लंट्स पर पीले पत्तों का कारण बन सकती हैं।

अगर आपका पौधा पानी की गुणवत्ता से जूझ रहा है, तो आप पत्तियों, या भूरे रंग के सुझावों या किनारों पर पीले धब्बे देख सकते हैं। अधिकांश हाउसप्लंट नल के पानी को ठीक से संभाल सकते हैं, लेकिन कैलाथेस, ड्रेकेनास, ब्रोमेलीएड्स और मांसाहारी पौधे काफी संवेदनशील हो सकते हैं।

मैं आमतौर पर नल के पानी से शुरू करने की सलाह देता हूं। यदि आपके हाउसप्लांट में पीले धब्बे या भूरे रंग के सुझाव / किनारों को मिलना शुरू हो जाता है, तो अन्य मुद्दों को छोड़ दें, फिर बारिश के पानी या फ़िल्टर्ड पानी पर जाएँ और देखें कि क्या होता है। यदि नए पत्ते अप्रभावित हैं, तो आपको फ़िल्टर्ड पानी या वर्षा जल का उपयोग जारी रखना चाहिए। यदि नहीं, तो समस्या कहीं और होनी चाहिए।

कम नमी

बहुत सारे इनडोर पौधे उष्णकटिबंधीय जंगलों से निकलते हैं, जहां वे अत्यधिक नम जंगल के क्षेत्र में खुशी से रहते हैं। जबकि तापमान और प्रकाश व्यवस्था हमारे घरों के समान हैं, नमी का स्तर दुनिया के अलावा है। हमारे घरों में कई हाउसप्लंट्स की तुलना में बहुत कम आर्द्र होते हैं, जैसे कि विशेष रूप से सर्दियों में, जब हम दरवाजे और खिड़कियां बंद करते हैं और हीटिंग को चालू करते हैं, जो हवा को काफी सूख जाता है।

कुछ हाउसप्लंट्स कम आर्द्रता के स्तर के प्रति काफी सहिष्णु हैं, लेकिन दूसरों को कम नमी के स्तर में भूरे रंग के खस्ता सुझावों या किनारों के साथ पीले पत्ते, पत्तियों को विकसित करना होगा।

यदि आपके घर में आर्द्रता का स्तर कम से कम 40% है, तो यह अधिकांश पौधों के लिए पर्याप्त होना चाहिए। हालांकि, कैलथेस, फर्न, तंत्रिका पौधे, कुछ हथेलियां, और पाइलस, उदाहरण के लिए, जल्द ही पर्णसमूह की समस्याओं का विकास करेंगे यदि आर्द्रता का स्तर काफी अधिक नहीं रखा जाता है।

मैं आपके घर के लिए एक डिजिटल हाइग्रोमीटर प्राप्त करने की पूरी तरह से सिफारिश करूंगा, ताकि आप नमी के स्तर की निगरानी कर सकें। यह आपको आसानी से बताएगा कि आपको नमी में सुधार के लिए अतिरिक्त कदम उठाने की आवश्यकता है।

वहाँ एक उपाय है जो आप आर्द्रता को बढ़ाने के लिए ले सकते हैं, जिसमें एक कंकड़ ट्रे का उपयोग करना, अपने हाउसप्लंट्स को समूहीकृत करना, अपने पौधों को अधिक आर्द्र कमरे में रखना, एक ह्यूमिडिफायर का उपयोग करना और कई और अधिक शामिल हैं।

हाउसप्लंट्स पर पीले रंग की पत्तियों के कारण प्रकाश की समस्या

कम प्रकाश और उच्च प्रकाश दोनों हाउसप्लंट पर पीले पत्तों का कारण बन सकते हैं लेकिन बहुत अलग तरीके से।

उच्च प्रकाश या अधिक प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से पत्तियों का झुलसना और बढ़े हुए वाष्पोत्सर्जन का कारण बन सकता है, जिससे पत्ती निर्जलीकरण और मृत्यु हो सकती है। इससे पौधे के सूर्य-उजागर भागों में पीले पत्ते दिखाई देंगे। पौधे में खस्ता पत्ती किनारों या युक्तियों की भी अधिक संभावना है।

बहुत कम प्रकाश स्तर अक्सर कुछ हाउसप्लंट्स की पत्तियों को शुरू में गहरे हरे रंग का हो जाता है। पौधे अधिक क्लोरोफिल का उत्पादन करता है और इसे पत्तियों के भीतर व्यवस्थित करता है ताकि जितना संभव हो उतना प्रकाश पर कब्जा कर सके।

आखिरकार, पौधे समान स्तर के पर्णसमूह को बनाए रखने में असमर्थ हो सकते हैं, इसलिए पत्तियां पीली पड़ने लगेंगी और उनकी मृत्यु हो सकती है। यह अक्सर पुराने, निचले पत्तों से होता है। बस इस पैटर्न को ओवरवॉटरिंग में होने वाले परिवर्तनों के साथ भ्रमित न करने के लिए सावधान रहें।

दशानुकूलन

जब आप अपना होमप्लस घर लाते हैं, तो यह उन स्थितियों से काफी अलग होगा, जिनका उपयोग दुकान या नर्सरी में किया जाता था। अधिकांश पौधों की नर्सरी, उत्तम परिस्थितियों में, उत्तम प्रकाश, पानी, आर्द्रता और तापमान के साथ हाउसप्लंट्स को विकसित करती है।

हमारे घरों में ऐसी अच्छी तरह से अनुकूलित स्थितियां प्रदान करने की संभावना नहीं है, और इसलिए पौधे संचय की अवधि से गुजरेंगे। यह संभवतः कुछ पर्णसमूह के पीले होने और छोड़ने की संभावना को शामिल करेगा।

यदि यह पहले कुछ हफ्तों के भीतर होता है, और आपके घर में स्थितियां पौधे के लिए उचित हैं, तो बहुत ज्यादा चिंता न करें। कुछ महीनों के बाद चीजें स्थिर होनी चाहिए, नई वृद्धि विकसित होगी, और पौधे एक बार फिर स्वस्थ दिखाई देगा।

तापमान चरम सीमा

तनाव का एक अन्य स्रोत जो हाउसप्लंट पर पीले पत्तों का कारण बन सकता है वह है तापमान तनाव। अधिकांश हाउसप्लंट 62ºF (16 )C) और 81 (F (27 ° C) के बीच तापमान में सबसे अच्छा करते हैं। एक बार जब तापमान इस सीमा से बहुत अधिक दूर हो जाता है, तो आपके हाउसप्लांट में तनाव का अनुभव शुरू हो सकता है। यह आम तौर पर पत्ती ड्रॉप द्वारा पीछा पीलापन ले जा सकता है। पौधे के आधार पर सटीक तापमान सहिष्णुता अलग-अलग होगी।

क्रमिक परिवर्तनों की तुलना में तापमान में तेजी से बदलाव हाउसप्लांट के लिए अक्सर बदतर होते हैं। ठंड या गर्म ड्राफ्ट के लिए बाहर देखो जो आपके हाउसप्लांट को झटका दे सकता है, जिससे कुछ दिनों के भीतर पीलापन हो सकता है।

कभी-कभी आपके हाउसप्लंट्स को स्टोर में तापमान चरम सीमा या आपके घर पर डिलीवरी के दौरान उजागर किया जा सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए रिटेलर के साथ हमेशा जांच की जानी चाहिए कि प्रदर्शन पर स्थितियां उपयुक्त हैं। यदि आप ऑनलाइन खरीदते हैं, तो विचार करें कि आपका संयंत्र कैसे पैक किया जाएगा, यह कितनी दूर यात्रा करेगा, और वर्ष का समय। ये सभी कारक पारगमन के दौरान तापमान के तनाव के जोखिम को प्रभावित कर सकते हैं।

उर्वरकों के कारण हाउसप्लंट्स पर पीली पत्तियां निकलती हैं

स्तनपान की तुलना में हाउसप्लंट्स पर पीले पत्तों के कारण बहुत अधिक स्तनपान होता है। कुछ खनिज विषाक्तता पत्ती खोलना या पीलेपन के अलग-अलग पैटर्न का उत्पादन करेंगे, लेकिन ये आम तौर पर अविश्वसनीय संकेत हैं।
यदि आप थोड़ी बहुत बार निषेचन के बाद अपने हाउसप्लंट्स पर पीले पत्ते देखते हैं, तो रोकें, मिट्टी को बहा दें और कुछ अधिक रूढ़िवादी दर पर फिर से शुरू होने से पहले कुछ महीनों तक प्रतीक्षा करें।

अतिरिक्त उर्वरक साल्ट की मिट्टी को कैसे प्रवाहित करें

उर्वरक लवण समय के साथ मिट्टी में निर्माण करते हैं, जिससे हाउसप्लंट पर पीले पत्ते और पोषक विषाक्तता के अन्य लक्षण दिखाई देते हैं। यदि आप एक समय में छोटी मात्रा में पानी लेते हैं, तो अतिरिक्त लवण जल निकासी छेद के माध्यम से कभी नहीं धोया जाता है।

उर्वरक के निर्माण से बचने के लिए, अधिकांश हाउसप्लंट को अच्छी तरह से पानी देना सबसे अच्छा है, जिससे पानी निकासी के छिद्रों से पानी को स्वतंत्र रूप से बाहर निकालने की अनुमति मिलती है।

प्रति वर्ष कुछ बार मिट्टी को अच्छी तरह से बहाना भी एक अच्छा विचार है। मैं अपने पौधों को ऐसा करने के लिए सिंक में ले जाता हूं और पानी को 1-2 मिनट के लिए जल निकासी छेद से बाहर चलाने देता हूं, मिट्टी को पूरी तरह से भिगोता हूं। यह अतिरिक्त लवणों को घोल देता है, उन्हें बर्तन से धो देता है, और मिट्टी में निर्माण के जोखिम को कम करता है। बस फिर से पानी देने से पहले मिट्टी को एक उचित मात्रा में सूखने देना याद रखें।कीट और रोग

मकड़ी के कण, एफिड्स, माइलबग्स, और स्केल इन्फैक्शन जैसे सामान्य हाउसप्लांट कीट हाउसप्लंट्स या फंसे हुए पत्ते पर पीले पत्तों का कारण बन सकते हैं। सैप चूसने वाले कीड़े पत्तियों पर पीले धब्बे का कारण बनेंगे। यदि आप पर्याप्त रूप से देखते हैं, तो अधिकांश कीट आपके पौधों पर दिखाई देंगे, या उनकी उपस्थिति के संकेत संकेत छोड़ देंगे।

कीटों की जांच के लिए नियमित रूप से अपने हाउसप्लांट का बारीकी से निरीक्षण करें। पत्तियों के नीचे, तनों पर और यहां तक ​​कि मिट्टी में भी देखना न भूलें। यदि आप एक कीट की पहचान करते हैं, तो अपने पौधे को संगरोध करें, और अपराधी को पहचानने और इससे छुटकारा पाने के लिए मेरे हाउसप्लांट कीट गाइड का उल्लेख करें।

रोग भी houseplants पर पीले पत्तों का कारण बन सकता है। पीलापन का पैटर्न इस बात पर निर्भर करेगा कि रोग पौधे पर कैसे हमला कर रहा है। रूट सड़ांध पैदा करने वाले रोगजनकों को पोंछते और सामान्यीकृत पीलेपन का कारण होगा। कई अन्य बीमारियों में पत्ती के धब्बे होते हैं, जो पीले, भूरे या काले हो सकते हैं।

वृद्ध अवस्था

यदि आप अपने हाउसप्लंट्स पर निचले पत्तों को एक-एक करके पीला करते हुए देखते हैं और गिरते हैं, तो यह अक्सर पौधे की उम्र बढ़ने का संकेत है। जब तक बाकी पौधा स्वस्थ दिखता है, तब तक चिंता की कोई बात नहीं है।

इन पीले पत्तों को छीलने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, या फिर स्वाभाविक रूप से छोड़ दें और फिर उन्हें बर्तन के चारों ओर से हटा दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *